Novel Corona Virus Kya Hai | Novel Coronavirus know in Hindi

Novel Corona Virus 5 फरवरी, 2020 तक, दुनिया भर में व्यापक रूप से फैलने वाले कोरोना वायरस के कारण, 24,000 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 494 से अधिक लोग मारे गए हैं क्या यह वास्तव में खतरनाक है? क्या आपको वास्तव में डरने की ज़रूरत है? आइए हम देखते हैं कि Novel Coronavirus (2019-nCoV) क्या है?

Novel coronavirus Hindi

 
पहली बात जो आपको समझने की जरूरत है कि Novel Corona Virus या कोरोना वायरस किसी एक वायरस का नाम नहीं है, कोरोना वायरस नाम – वायरस के एक परिवार को कहा गया है Novel Coronavirus.
 
क्या मुझे आपको एक दिलचस्प तथ्य बताना चाहिए? आम सर्दी- सर्दी और खांसी जो आपको सर्दियों के दौरान पकड़ती है- वह भी कोरोना वायरस का एक प्रकार है. यदि आपको याद हो तो 2002-03 में, एक SARS वायरस व्यापक हो गया था। वह भी एक प्रकार का कोरोना वायरस था और जो अभी लोगों को प्रभावित कर रहा है वह एक नए प्रकार का कोरोना वायरस है.
novel corona virus kya hai, novel coronavirus

Novel Corona virus कहाँ से आयाँ | Where Did Novel Coronavirus Come From.

चीन में वुहान नाम की एक जगह है यह 31 दिसंबर, 2019 को वहां पाया गया था. कोरोना वायरस के इस नए स्ट्रेन को N-CoV – Novel Corona Virus नाम दिया गया है. यह इतना नया था कि वे इसका नाम भी नहीं सोच पाए थे. इसलिए उन्होंने इसे नॉवेल कोरोना वायरस नाम दिया.
कोरोना वाइरस के मूल स्रोत ज्यादातर कुछ जानवर हैं जो मानव को प्रभावित करता है human-to-human contact और human-to-human transmission, ये कोरोना वायरस मनुष्यों में फैलता है.
उदाहरण के लिए, Sars Virus (SARS) के मामले में, मूल स्रोत चमगाड (Chanese bats) था. Mers virus (MERS) एक अन्य समान कोरोना वायरस है जो 2012-13 के दौरान मध्य पूर्व में फैला था उस का मूल स्रोत एक ऊंट था.
Novel Corona virus (2019-nCoV) का सटीक मूल स्रोत जो अभी तक खोजा नहीं गया है कुछ वैज्ञानिकों को संदेह है कि मूल स्रोत सांप हो सकते हैं, लेकिन कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि वे फिर से चमगादड़ हो सकते हैं. क्योंकि चमगादड़ से आए कोरोना वायरस की तुलना में नए कोरोना वायरस में 96% समानताएं हैं. इन सभी कोरोना वायरस के लक्षण एक-दूसरे से बहुत मिलते-जुलते हैं.

 

कोरोना वायरस क लक्षण? (Novel Coronavirus Symptoms)

कोरोना वायरस की incubation period 2-11 दिनों के बीच है यदि आप संक्रमित हैं, तो लक्षणों को दिखाने में 11 दिन लग सकते हैं. मूल रूप से इसका मतलब है कि पिछले दो हफ्तों में यदि आप चीन में नहीं गए हैं या किसी चीनी व्यक्ति के संपर्क में नहीं हैं और इसके बावजूद कि आप ये लक्षण दिखा रहे हैं, तो आपके पास चिंता का कोई कारण नहीं है, इसका मतलब है कि आप नोवल कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है.

 

उदाहरण के लिए, खांसी, सर्दी, सिरदर्द, बुखार, ठंड लगना, गले में खराश- ये सब आपके साथ तब भी होता है जब आप सामान्य रूप से खांसी और जुकाम पकड़ते हैं या जब आप मौसमी फ्लू को पकड़ते हैं और ये न्यू कोरोना वायरस के भी लक्षण हैं. और यह एक दुर्भाग्यपूर्ण बात है क्योंकि इसकी वजह से इसे पहचानना बहुत मुश्किल है.

यह वायरस वास्तव में कितना खतरनाक है? (How dangerous is this virus really).

यह आपके लिए कितना घातक है? यह जानने के लिए, मैं आपको कुछ तथ्य बताना चाहूंगा.
अब तक संक्रमित लोगों की कुल अनुमानित संख्या 24,579 है, इनमें से करीब 494 लोगों की मौत हो चुकी है और 955 लोग संक्रमित होने के बाद ठीक हुए हैं.इसलिए कुल संक्रमित लोगों की संख्या और अनुपात के अनुसार होने वाली मौतों की कुल संख्या को देखें, तब यह लगभग 2% हो जाता है.

 

यह 2% मृत्यु दर (mortality rate) है यह अनुमान लगाया जा रहा है कि न्यू कोरोना वायरस की मृत्यु दर लगभग 2% होगी. लेकिन यह बताने के लिए पर्याप्त डेटा उपलब्ध नहीं है कि यह कितना संक्रामक है. इसलिए हम यह बिल्कुल नहीं कह सकते कि इसे ग्राफ पर कहां रखा जाएगा.

 

एक सीमा निर्दिष्ट की गई है कि नॉवेल कोरोना वायरस इसके भीतर गिर जाएगा तो इसके द्वारा, हम निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि Ebola और SERS की तुलना में, नोवल कोरोना वायरस कम घातक है क्योंकि इसकी मृत्यु दर इन सभी की तुलना में कम है.
लेकिन यह उनसे अधिक संक्रामक हो सकता है क्योंकि जब SARS व्यापक हो गया था, तब इसने 8 महीनों के भीतर विश्व स्तर पर लगभग 8000 लोगों को संक्रमित किया था और यह नॉवेल कोरोना वायरस पहले ही 24-25,000 से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है लगभग तीन गुना अधिक लोग संक्रमित हुए हैं.

Novel Coronavirus | Novel Coronavirus


उदाहरण के लिए, Spanish flu (स्पैनिश फ़्लू) का उदाहरण लें. जो 1918-20 में हुआ था, अगर आपने इसे इतिहास की किताबों में पढ़ा है तो इस स्पैनिश फ्लू की मृत्यु दर केवल 10% थी. लेकिन यह दुनिया भर में बहुत संक्रामक हो गया, यह इतनी आसानी से फैल गया कि स्पेन के इस फ्लू के कारण 500 मिलियन लोग संक्रमित हो गए और चूंकि इसकी मृत्यु दर 10% थी, इस फ्लू के कारण 50 मिलियन लोगों की मृत्यु हो गई.

 

नॉवेल कोरोना वायरस का संक्रमण उसी तरह से फैलता है जिस तरह से लोगों में खांसी और सर्दी फैलती है. अगर किसी को खांसी या छींक आती है तब संक्रमित व्यक्ति के शारीरिक तरल पदार्थ दूसरे लोगों तक पहुंच जाते हैं और वे भी संक्रमित हो जाते हैं, तो रोकथाम के तरीके सामान्य सर्दी के समान ही हैं.

Top 6 sites find rare songs by lyrics

World Health Organization क्या सलाह देता है | Novel Coronavirus  Protection.
विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) सही समय पर हाथ धोने की सलाह देता है और उचित तरीके से बहुत बार हाथ धोना. जब भी आपको खांसी या छींक आए, तो टिश्यू पेपर और रूमाल का इस्तेमाल करें. यदि वे उपलब्ध नहीं हैं, तो आप इस तरह से अपने दोनों हाथों का उपयोग कर सकते हैं. ताकि खांसतें या छींकतें वक्त शरीर की बूंदें चौड़ी न हों और बाकी लोगों को संक्रमित न करें.

 

यह सब कुछ के लिए मान्य है, न केवल कोरोना वायरस के लिए यदि आपको खांसी या सर्दी या किसी अन्य रूप में कोरोना वायरस है, तो इसे दूसरों में न फैलाएं आश्चर्यजनक रूप से, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि मास्क बहुत प्रभावी नहीं हैं आपको संक्रमण से बचाने में इसलिए यह मत सोचिए कि जब भी आप मास्क पहनकर किसी सार्वजनिक स्थान पर जा सकते हैं, तो आप सुरक्षित महसूस करेंगे. इससे बहुत फर्क नहीं पड़ेगा.
World Health Organization कहते हैं कि मास्क की तुलना में साबुन से हाथ धोना अधिक प्रभावी है और मास्क का उपयोग केवल उन लोगों द्वारा किया जाना चाहिए जो स्वयं संक्रमित हैं ताकि वे अपने शारीरिक द्रव को दूसरों तक न फैलाएं. इसलिए यदि आपको संक्रमित होने का संदेह है, तो मास्क का उपयोग करना उचित होगा. अगर आप कॉस्मोपोलिटन cities  मे रहते हैं तो – public  transport use करते टाइम mask  का use  करें – normal mask इस virus को filter नहीं कर पाता तो n95 या फिर n99 number mask use करें – ये आपको 100 से 150 rupees तक chemist शॉप पे मिल जाएगा.

richter scale kya hai. कैसे मापी जाती है इससे भूकंप की तीव्रता

कोरोना वायरस का इलाज | Corona virus Treatment.
Corona virus अब तक, कोरोना वायरस के खिलाफ कोई टीका मौजूद नहीं है न ही कोई इलाज मौजूद है केवल अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) मजबूत है, तो यह उससे लड़ सकतें है और आप इससे उबर सकते हैं. वर्तमान में वैक्सीन का विकास चल रहा है. यह अनुमान लगाया गया है कि इसका टीका लगाने में लगभग एक साल लग सकता है. जब 2002-03 में SARS फैला, तब इसके टीके को पेश करने में 20 महीने लग गए.
दुनिया भर की सरकारें इस वायरस के प्रसार को रोकने की दिशा में काम कर रही हैं और मुझे लगता है कि वे काफी हद तक सफल रहे हैं क्योंकि संक्रमण के 99% मामले जो हमने देखे हैं, वे सभी चीन में केंद्रित हैं और चीन में भी 90% मामले, सिर्फ एक क्षेत्र- वुहान के भीतर केंद्रित हैं. चीन ने किसी को भी अंदर जाने या बाहर जाने से रोकने के लिए पूरे क्षेत्र को अलग कर दिया था. 50 मिलियन लोगों को अलग रखा गया है.

 

और बाकी दुनिया भी ऐसा ही करने की कोशिश कर रही है उदाहरण के लिए, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर ने चीनी पर्यटकों पर प्रतिबंध लगा दिया है. रूस, मंगोलिया और नेपाल ने चीन के साथ अपनी सीमाओं को सील कर दिया है. इसलिए मेरी राय में, चीन के बाहर रहने वाले लोगों को चिंता करने की कोई बात नहीं है. सावधानियां रखें लेकिन घबराएं नहीं वर्तमान में, ये सभी चीजें चीन के भीतर केंद्रित हैं.


zomato par refund kaise prapt karen

कोरोना वायरस से अनुमानीत नुकसान | Predicted Damage from Corona Virus.

आर्थिक रूप से, यह न केवल चीन बल्कि विश्व अर्थव्यवस्था पर भी एक घातक प्रभाव हो सकता है. यह अनुमान लगाया गया है कि इस नोवेल कोरोना वायरस के कारण चीन को 60 बिलियन डॉलर तक का नुकसान हो सकता है, और जीडीपी वृद्धि दर 1.5% तक कम हो सकती है.

अगर आपको यह लेख जानकारीपूर्ण और ज्ञानवर्धक लगे तो इस शेयर जरूर करें, सार्वजनिक जागरूकता के लिए अपने दोस्तों और परिवार के साथ. धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top