Google Adsense Auto Ads क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

Google AdSense ने हाल ही में जो नया फीचर पेश किया है जिसका नाम है Auto AdsGoogle AdSense लगातार अपडेट हो रहा है। नवीनतम अपडेट के साथ, AdSense विज्ञापनों का उपयोग करना आसान होता जा रहा है। एक बार, Adsense code प्लेसमेंट को कई तरह की जटिलताओं में पड़ना पड़ा, लेकिन Adsense Auto Ads फीचर्स के आने से आपको Adsense ads प्लेसमेंट की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। केवल Auto Ads सुविधा को चालू करने से आपके ब्लॉग पर ADS जारी रहेंगे। Google अपना स्वयं का विज्ञापन स्थान स्थापित करेगा।

adsense auto ads

आपको यह सुनकर आश्चर्य हो सकता है कि Google Adsense विभिन्न ब्लॉगों पर विज्ञापन कैसे दिखाएगा। वास्तव में, जैसे-जैसे दिन बीतते हैं, Google AdSense की टीम विज्ञापन विज्ञापनों के लिए लगातार नई तकनीकों की खोज कर रही है। Google Adsense Auto Ads में Google की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्तेमाल होता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजीज ब्लॉग लेख और Layout sparks पर विचारों को दिखाता है, और जहां आवश्यक हो, ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाता है। यदि आप एक AdSense Publisher हैं, तो आपके पास निम्नलिखित के बारे में विचार होना चाहिए:

Global Settings : (वैश्विक सेटिंग्स) आप किस तरह का विज्ञापन दिखाना चाहते हैं।
Domain Based Settings : (डोमेन आधारित सेटिंग) कुछ डोमेन और उप-डोमेन में विज्ञापनों का उपयोग करना चाहते हैं।
Advanced URL Settings : (उन्नत URL सेटिंग्स) यदि आप अपने ब्लॉग पर किसी विशिष्ट पोस्ट पर AdSense विज्ञापनों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
Auto ADS for AMP : (एएमपी के लिए ऑटो विज्ञापन) मोबाइल संस्करणों में केवल एएमपी विज्ञापन प्रदर्शित करना चाहते हैं।

GOOGLE ADSENSE विज्ञापन कहां दिखाएंगे?

 

वर्तमान में Google AdSense Auto Ads सुविधाओं में 3 प्रकार के विज्ञापन हैं। ये सभी विज्ञापन उत्तरदायी हैं और आपके ब्लॉग पर विभिन्न स्थानों पर दिखाई देंगे। नीचे हम बात करेंगे कि ये तीनों Ad Units , आगंतुकों को कहां-कहां दिखाए जाएंगे।

 

  1. Text and Display ADS : (टेक्स्ट और प्रदर्शन विज्ञापन) इस श्रेणी के विज्ञापन आमतौर पर ब्लॉग / वेबसाइट पोस्ट सामग्री पर दिखाई देंगे। पोस्ट चौड़ाई के साथ संयोजन के रूप में कंप्यूटर और मोबाइल पर सबसे उपयुक्त आकार के विज्ञापन प्रदर्शित करता है। आपके ब्लॉग पोस्ट की चौड़ाई 728 पिक्सेल गुणवत्ता वाले विज्ञापन दिखाएगी और विज्ञापन अधिक मूल्य का होगा।
  2. In-feed ADS : (इन-फीड विज्ञापन) आमतौर पर ऐसे विज्ञापन ब्लॉग के होमपेज पर और साथ ही ब्लॉग की थंबनेल छवि की सामग्री पर दिखाई देंगे। ये विज्ञापन बहुत सारे पोस्ट जैसे दिखते हैं।
  3. In-article ADS : (इन-आर्टिकल विज्ञापन) यह इन-फीड विज्ञापनों की तरह भी दिखता है। हालाँकि, इन-आर्टिकल विज्ञापन केवल ब्लॉग पोस्ट की सामग्री दिखाते हैं।
  4. Matched Content : (मिलान की गई सामग्री) इन विज्ञापनों को देखना संबंधित पोस्ट की तरह है। आमतौर पर, एक ब्लॉग पोस्ट के नीचे जहां संबंधित पोस्ट का उपयोग किया जाता है वह पोस्ट से संबंधित 1/4 विज्ञापन है।
  5. Anchor ADS : (एंकर विज्ञापन) इस प्रकार के विज्ञापन ब्लॉग पोस्ट के विभिन्न रूपों में लिंक के रूप में दिखाए जाते हैं।
  6. Vignette ADS : (विगनेट विज्ञापन) इस प्रकार का विज्ञापन केवल मोबाइल फोन पर प्रदर्शित किया जाता है। यह आमतौर पर पॉपअप मोबाइल पर एक विज्ञापन शो है।

GOOGLE ADSENSE AUTO ADS को कैसे ENABLE करें?

 

1 सबसे पहले अपने Google AdSense अकाउंट में लॉगिन कीजिए।

 

google adsense auto ads
 

2 इसके बाद Ads> Auto Ads पर क्लिक करें।

 
google adsense auto ads
 
3 ऊपर की छवि में सभी विकल्पों को सक्षम करने के बाद, Save पर क्लिक करने से ऑटो विज्ञापन चालू हो जाएगा। आपके ब्लॉग पर Auto Ads शो करने में 15-20 मिनट का समय लगेगा।
google adsense auto ads

 

4 आप ऊपर की छवि में चिन्हित आइकन पर क्लिक करके Auto Ads के सभी विज्ञापन देख सकते हैं। यानी आप यह पता लगा सकते हैं कि ऑटो विज्ञापन कितना दिखा रहा है और ऑटो विज्ञापनों से कितना Revenue आ रहा है।

ADSENSE AUTO ADS का उपयोग करने के बारे में मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आप सामान्य रूप से अपने ब्लॉग पर Adsense कोड का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको कई स्थानों पर विज्ञापन दिखाने के लिए Adsense Auto Ads सुविधाओं का उपयोग करने से लाभ नहीं होगा। ऑटो विज्ञापन विज्ञापनों का उपयोग करने से पहले, आपको अपने पहले इस्तेमाल किए गए in-feed ads और in article ads के कोड हटाने होंगे। क्योंकि Auto Ads में ये फीचर्स होते हैं। इसलिए, Auto Ads का उपयोग करने से पहले, इन दोनों प्रारूपों के विज्ञापनों को हटा दिया जाना चाहिए।
दोस्तों, मैंने भी इसका उपयोग मेरे ब्लाग (KeywordBookmarks) पर किया है और जहाँ तक मेरा अनुभव है कि यह एक बहुत अच्छी सुविधा है और सभी adsense उपयोगकर्ता को इसे आज़माना चाहिए। इससे वह अपने ब्लॉग से अधिक मुनाफा कमा सकेंगे।

इसे भी पढ़े –
Desktop या Laptop में अपने WiFi का पासवर्ड कैसे पता करे

 

यदि आपने अभी तक अपने ब्लॉग में Auto ads का उपयोग नहीं किया है, तो इसे एक बार आज़माएं। यदि आपने इसका उपयोग किया है, तो हमारे पाठकों के साथ अपने अनुभव को निश्चित रूप से शेयर करें। किसी भी सवाल के लिए आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top